Lakhpati Didi Yojana: सरकार दे रही 2 करोड़ महिलाओं को ‘लखपति’ बनने का मौका, जानिए कैसे?

Lakhpati Didi Yojana 2023: क्या आप एक महिला है और बेरोजगार हैं तो आपके लिए सरकार एक बहुत ही अच्छी योजना लेकर आई है। इस योजना के माध्यम से आपको ट्रेनिंग के लिए और खुद का रोजगार शुरू करने के लिए ₹500000 की आर्थिक सहायता सरकार द्वारा दी जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का नाम लखपति दीदी योजना है। आज इस आर्टिकल में हम आपको इस योजना के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने वाले हैं। इसके लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े…

जल्द ही सरकार की तरफ से इस योजना में Online आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। मैं आज आपको इस योजना के लाभ, उद्देश्य, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाने वाला हूं। इसके लिए आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

आज हम Lakhpati Didi Yojana 2023 के बारे में, Benefit, Loan, Beneficiary, List, Eligibility, Documents, Apply Online, Official Website, Helpline Number, Latest News (मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना) (क्या है, लोन, लाभ, लाभार्थी सूची, पात्रता, दस्तावेज, ऑनलाइन आवेदन, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर, ताज़ा खबर) इन सभी टॉपिक को कवर करेंगे।

Lakhpati Didi Yojana भारत सरकार की एक पहल है जो महिलाओं को अपने स्वयं के छोटे मोटे business शुरू करने के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण और वित्तीय सहायता प्रदान करके सशक्त बनाती है। इस योजना की घोषणा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 2023 में अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण में की थी।

Lakhpati Didi Yojana 2023 क्या है?

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को कई प्रकार के रोजगार की ट्रेनिंग दी जाएगी और उन्हें अपना खुद का रोजगार शुरू करने के लिए ₹500000 की धनराशि भी दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत महिलाएं आचार, पापड़, एलईडी बल्ब बनाने, ब्यूटी पार्लर, फूड बिजनेस, सिलाई कढ़ाई आदि से संबंधित ट्रेनिंग मिलेगी।

इस योजना की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2023 को 77 वे स्वतंत्रता दिवस समारोह में की है। इस योजना के माध्यम से देश की सभी महिलाओं को साल 2025 तक लखपति बनाने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए सरकार महिलाओं को खुद का रोजगार शुरू करने के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाएगी।

इस योजना में आवेदन करने के बाद महिलाओं को कई प्रकार के काम हेतु ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद वह खुद का रोजगार शुरु कर सकती है। सरकार उन्हें इसके लिए आर्थिक सहायता भी उपलब्ध करवाती है जिसकी रकम ₹500000 है।

यह भी पढ़ें : Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2023 : डिजिटल सेवा योजना ऑनलाइन आवेदन

Lakhpati Didi Yojana 2023 का उद्देश्य

भारत के अंदर बहुत सारी महिलाएं ऐसी है जो खुद का रोजगार करना चाहती हैं और बिजनेस भी करना चाहती हैं ताकि वह है आत्मनिर्भर बन सके। लेकिन ट्रेनिंग की कमी और पैसों की तंगी की वजह से ऐसा नहीं कर पाती है। सरकार इस योजना के माध्यम से महिलाओं को पहले शिक्षित और ट्रेनिंग देकर रोजगार के काबिल बनाएगी। फिर होने आर्थिक सहायता प्रदान करके खुद का रोजगार शुरू करने में सहायता करेगी।

Lakhpati Didi Yojana का मुख्य उद्देश्य पूरे भारत के गांवों में दो करोड़ “लखपति दीदी” (महिला करोड़पति) बनाना है। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को प्लंबिंग, एलईडी बल्ब बनाने और ड्रोन के संचालन और मरम्मत जैसे विभिन्न कौशल में प्रशिक्षण प्रदान करना है। प्रशिक्षण स्वयं सहायता समूहों (SHG) के माध्यम से प्रदान किया जाएगा, जो महिलाओं के समूह हैं जो पैसे बचाने और अपने समुदायों में आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए एक साथ आते हैं।

कौशल विकास प्रशिक्षण के अलावा, लखपति दीदी योजना महिलाओं को अपना सूक्ष्म उद्यम शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता भी प्रदान करेगी। वित्तीय सहायता ऋण, अनुदान और अन्य प्रकार की सहायता के रूप में होगी। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को बाज़ार, वित्तीय सहायता और अन्य संसाधनों तक पहुंच प्रदान करना है जो उन्हें व्यवसाय में सफल होने के लिए आवश्यक हैं।

लखपति दीदी योजना महिलाओं को सशक्त बनाने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के सरकार के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस योजना में भारत में लाखों महिलाओं के जीवन को बदलने और उन्हें वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने में मदद करने की क्षमता है।

Highlights of the Lakhpati Didi Yojana 2023

  • इस योजना का लक्ष्य पूरे भारत के गांवों में दो करोड़ “लखपति दीदी” (महिला करोड़पति) बनाना है।
  • यह योजना महिलाओं को विभिन्न प्रकार के कौशल में प्रशिक्षण प्रदान करेगी, जैसे प्लंबिंग, एलईडी बल्ब बनाना और ड्रोन का संचालन और मरम्मत करना।
  • प्रशिक्षण स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के माध्यम से प्रदान किया जाएगा।
  • यह योजना महिलाओं को अपना लघु उद्योग शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता भी प्रदान करेगी।
  • इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को बाज़ार तक पहुंच, वित्तीय सहायता और अन्य संसाधन प्रदान करना है जिनकी उन्हें व्यवसाय में सफल होने के लिए आवश्यकता है

Lakhpati Didi Yojana 2023 के लाभ और विशेषताएं

Lakhpati Didi Yojana 2023 की शुरुआत हाल ही में संपन्न हुए 77वे स्वतंत्रता दिवस समारोह में मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा की गई है।

  • इस योजना के तहत प्रधानमंत्री जी ने देश की सभी महिलाओं को लखपति बनने का एक मौका दिया है।
  • इस योजना का लाभ देश की लगभग 2 करोड महिलाओं को दिया जाएगा।
  • खुद का रोजगार खोलने के लिए इस योजना के अंतर्गत ₹500000 की राशि महिलाओं को दी जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत कई प्रकार के कार्य जैसे ड्रोन चलाना, प्लंबिंग, आचार, पापड़, सिलाई कढ़ाई बुनाई, एलईडी बल्ब बनाना जैसे कार्य सिखाए जाएंगे।
  • योजना के तहत ट्रेनिंग कंप्लीट होने पर आपको एक सर्टिफिकेट भी मिलता है। इसे है पता चलता है कि आपने ट्रेनिंग प्राप्त कर ली है।
  • ट्रेनिंग प्राप्त करने के बाद आप अन्य क्षेत्रों में भी रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

Lakhpati Didi Yojana 2023 का लाभ किनको मिलेगा

लखपति दीदी योजना ग्रामीण क्षेत्रों की उन सभी महिलाओं के लिए खुली है जो अपना स्वयं का लघु उद्यम शुरू करने में रुचि रखती हैं। यह योजना अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अल्पसंख्यकों जैसे हाशिए पर रहने वाले समूहों की महिलाओं को प्राथमिकता देगी।

यह भी पढ़ें : यूपी गम्भीर बीमारी सहायता योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ

Lakhpati Didi Yojana 2023 की पात्रता

लखपति दीदी योजना के लिए पात्र होने के लिए, महिलाओं को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा:

  • इस योजना का लाभ सिर्फ भारत की ग्रामीण क्षेत्र की स्थाई निवासी महिलाओं को ही मिलेगा।
  • इस योजना के लिए पहले आपको आवेदन करना होगा तभी इसका लाभ मिलेगा।
  • उन्हें स्वयं सहायता समूह (SHG) का सदस्य होना चाहिए।
  • उन्हें अपना स्वयं का लघु उद्योग शुरू करने में रुचि होनी चाहिए।
  • उन्हें व्यावसायिक अवधारणाओं की बुनियादी समझ होनी चाहिए।

Lakhpati Didi Yojana – आवश्यक दस्तावेज

अगर आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए दस्तावेजों को अपने पास पहले ही सुरक्षित रख लेना है। ताकि आवेदन करते समय आपको किसी प्रकार की समस्या ना हो।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • चालू मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • अधिकतम शैक्षणिक योग्यता
  • निवास प्रमाण पत्र

Lakhpati Didi Yojana में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to apply for the Lakhpati Didi Yojana

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 77 वे स्वतंत्रता दिवस के समारोह में Lakhpati Didi Yojana को घोषणा की है। अभी तक इस योजना का लॉन्च होना बाकी है। लॉन्च होने के बाद इसकी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया अथवा ऑफिशियल वेबसाइट का निर्धारण किया जाएगा।

जो महिलाएं लखपति दीदी योजना के लिए आवेदन करने में रुचि रखती हैं, वे अपने लोकल स्वयं सहायता समूह (SHG) के माध्यम से ऐसा कर सकती हैं। इसके बाद एसएचजी आवेदन को संबंधित सरकारी विभाग को भेज देगा।

लखपति दीदी योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया सरल है। जो महिलाएं आवेदन करने में रुचि रखती हैं उन्हें अधिक जानकारी के लिए अपने स्थानीय एसएचजी से संपर्क करना चाहिए।

लखपति दीदी योजना एक ऐतिहासिक पहल है जो भारत में लाखों महिलाओं के जीवन को बदलने की क्षमता रखती है। यह योजना महिला सशक्तिकरण और आर्थिक विकास के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

यह भी पढ़ें : PM Awas Yojana 2023 | गरीबों को सरकार देगी 3 करोड़ घर, आवेदन हुए शुरू

Lakhpati Didi Yojana में शामिल राज्यों की लिस्ट कैसे देखें

अगर आप Lakhpati Didi Yojana के अंतर्गत आवेदन करना चाहती हैं तो सबसे पहले इसमें शामिल किये गए स्टेट और जिलों की लिस्ट आपको देखनी होगी। इसके लिए हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बता रहे हैं, उसे ध्यान पूर्वक फॉलो करें।

Lakhpati didi Yojana 2023
  • यहां पर आपके सामने एक पेज खुलता है जहां पर आपको भारत के राज्यों के नाम दिखाई देने लगते हैं।
  • आपको इस लिस्ट में से अपने राज्य का चुनाव करना है और उस पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद एक नया पेज आपके सामने ओपन होता है जहां पर आपको सभी जिलों की लिस्ट दिखाई देने लगती है।
  • आपको अपने जिले के नाम पर क्लिक कर देना है जिसके बाद में यह योजना और आपके जिले से जुड़ी हुई सभी जानकारी आपके सामने स्क्रीन पर नजर आने लगेगी।

FaQs:

लखपति दीदी योजना कब शुरू हुई?

लखपति दीदी योजना की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2023 को लाल किले से की है, लखपति दीदी योजना में देश की लगभग 2 करोड़ महिलाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा

लखपति दीदी योजना क्या है?

लखपति दीदी योजना 2023 में शुरू हुई। यह योजना महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत महिलाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण और वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है ताकि वे अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकें।

मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना में क्या लाभ मिल रहा है?

5 लाख रूपये तक बिना गारंटी के लोन और साथ ही कौशल प्रशिक्षण भी।

मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना में आवेदन कैसे करें?

जल्द ही अधिकारिक वेबसाइट लांच होगी।

1 thought on “Lakhpati Didi Yojana: सरकार दे रही 2 करोड़ महिलाओं को ‘लखपति’ बनने का मौका, जानिए कैसे?”

Leave a Comment